केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान, Central Hindi Training Institute, Department of official Language , Government of India

परीक्षाएँ एवं परीक्षा परिणाम

  •    हिंदी शिक्षण योजना के अंतर्गत हिंदी भाषा के जनवरी-मई सत्र की परीक्षाएँ प्रति वर्ष मई के तीसरे/चौथे सप्ताह में तथा जुलाई-नवंबर सत्र की परीक्षाएँ नवंबर के तीसरे/चौथे सप्ताह में आयोजित की जाती हैं ।

  •    टंकण/आशुलिपि की फरवरी-जुलाई सत्र की परीक्षाएँ जुलाई के तीसरे/चौथे सप्ताह में आयोजित की जाती हैं तथा अगस्त-जनवरी सत्र की परीक्षाएँ जनवरी के तीसरे/चौथे सप्ताह में आयोजित की जाती हैं ।

  •    केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान/उप संस्थानों के अंतर्गत आयोजित पाठ्यक्रमों की परीक्षाएँ पूरा साल नियमित रूप से आयोजित की जाती हैं ।

  •    परीक्षा समाप्त होने के पश्चात सामान्यत: एक महीने के भीतर परीक्षा परिणाम विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाते हैं ।

  •    हिंदी भाषा के जिन गहन प्रशिक्षण केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षाएँ आयोजित की जा रही हैं उनका परीक्षा परिणाम उसी दिन शाम तक घोषित कर दिया जाता है और तत्काल इसकी सूचना उप निदेशक (परीक्षा) द्वारा संबंधित केंद्रों को ई-मेल से भेज दी जाती है ।

    परीक्षाएँ उत्तीर्ण करने पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाले नकद पुरस्कार एवं प्रोत्साहन

  •    केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान/हिंदी शिक्षण योजना की हिंदी भाषा, हिंदी टंकण (मैनुअल)/ हिंदी शब्‍द संसाधन (कंप्‍यूटर) एवं हिंदी आशुलिपि की परीक्षाएँ उत्तीर्ण करने पर केंद्र सरकार के अधिकारियों/कर्मचारियों को विहित शर्तें पूरी करने पर उनके संबंधित कार्यालयों द्वारा नकद पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं । इसके अतिरिक्त वे नियमानुसार वैयक्तिक वेतन पाने के हकदार भी होते हैं।